कोर्स 04 : गतिविधि 4 - अपने विचार साझा करें

 गोला, शंकु, घनाभ, घन, आदि जैसी त्रि-आयामी आकृतियों का उपयोग करके अपने सपनों के घर का चित्र बनाएँ और रेखाचित्र में आपके द्वारा उपयोग की गई आकृतियों की संख्या गिनें। अपनी पसंद की अभिव्यक्ति के किसी भी माध्यम का उपयोग करके बनाए गए रेखाचित्र की वास्तु-संबंधी सुंदरता की सराहना करें। आप अपने विचारों को एक लिमरिक (5 पंक्ति की हास्य कविता जिसमें पंक्ति 1, 2 और 5 एक दूसरे से तुकबंदी वाले होते हैं) के रूप में या एक अभिव्यंजक अनुच्छेद के रूप में व्यक्त कर सकते हैं। अपनी लिमरिक साझा करें।

Comments

  1. गोला, शंकु, घनाभ, घन, आदि जैसी त्रि-आयामी आकृतियों का उपयोग

    ReplyDelete
    Replies
    1. मेरे सपनों के घर है यही विचार,
      कमरे की दरवाजे हो आयताकार,
      शीशे की चमकती खिड़कियां दिखे वर्गाकार,
      छत हो कुटिया जैसी त्रिभुजाकार,
      दो खम्भे हो घनाभ,
      जैसे खड़े पहरेदार।

      Delete
    2. धन घनाभ बेलन शंकु गोला आदि 3D आकृतियों के द्वारा गणित के साथ साथ ही भाषा सामाजिक विज्ञान विज्ञान विषयों के शिक्षण अधिगम और सीखने सिखाने की प्रक्रिया को सरल एवं सहज बनाया जा सकता है !

      Delete
    3. BALA building as learning aid के द्वारा कक्षा में उपलब्ध दरवाजे खिड़की चैट दीवार फर्श कोना रैंप आदि का प्रयोग करके ज्यामिति के आकार छात्रों को समझाये जा सकते है।

      Delete
    4. Building as learning aid ke dwara chatron ko vidyalaya bhawan ke darwaje khidki farsh chat आदि विभिन्न आकारों की समझ विकसित ki ja sakti ha. Jayamiti ke vibhinn aakaron se alag alag sanrachnyen bana sakte ha.

      Delete
    5. इस कोर्स की सहायता से शिक्षव सरल व आनन्ददायी हो जाता है

      Delete
    6. Every student is different. He /she has different abilities. Every student have distinct vision. They have different dreams and imagination. If some geometry shapes are given to the students and asked to make their dream house every house will be different.

      Delete
    7. मेरे सपनों का है यह घर संसार
      जिसमें रहता है मेरा प्यारा परिवार
      जिसमें रहता है मेरा प्यारा सा बेटा
      जिसकी टोपी है त्रिभुजाकार

      Delete
    8. इन आकृतियों के माध्यम से छात्र गणित के अतिरिक्त अन्य विषयों को भी रुचिपूर्ण एवं आनंदमय बनाकर खेल खेल में शिक्षा के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

      Delete
    9. घर घनाभ सा हो मेरा
      छत हो उसकी संकु जैसी
      खिड़कियां आयताकार हो उसकी
      और रंग हो इंद्रधनुषी

      Delete
  2. इस कोर्स की सहायता से शिक्षक अपने लक्ष्य की प्राप्ति सरलता से कर सकते है | लक्ष्य कहने का मतलब यहाँ छत्रों की समझ को बेहतर बनाने का है | मैं इसकी सहायता से वर्ग 11 वीं कक्षा के इतिहास विषय को कला समेकित शिक्षण के द्वारा भावनाओं एवं अनुभवों को विकसित करता हूँ |

    ReplyDelete
  3. छात्रों को इस विधि से हरेक विषय को बहुत ही आसान तरीके से सभी विषयों को समायोजित कर समझाया जा सकता है। जिसमे छात्रों के साथ साथ शिक्षक भी आनंदमयी अधिगम प्रिकिरिया को महसूस कर सकते है। सभी के लिए एक शब्द है खेल खेल में सीखना।

    ReplyDelete
  4. Every student has different level of skills so we must be aware of the fact that he must be taught by the teacher according to the level of understanding

    ReplyDelete
  5. मेरे सपनो के घर की दिवारे चार,
    इसमें रहकर आते आते अच्छे विचार
    आयताकार इसकी खिड़किया
    आयताकार ही दरवाजे
    एक खिड़की का वर्ग का सा व्यवहार
    और मैं क्या करू घर में सुधार ?

    ReplyDelete
    Replies
    1. मेरे सपनो के घर की दिवारे चार,
      इसमें रहकर आते आते अच्छे विचार
      आयताकार इसकी खिड़किया
      आयताकार ही दरवाजे
      एक खिड़की का वर्ग का सा व्यवहार
      और मैं क्या करू घर में सुधार ?

      Delete
  6. सपनों के घर बनाने में घर के कमरे घनाभाकार, दरवाजे आयताकार , खिड़की वर्गाकार,इस तरह से उदाहरण देकर छात्रों को खेल-खेल में अच्छे रोचक तरीके से समझाया जा सकता है।

    ReplyDelete
  7. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
    Replies

    1. मेरे सपनो का घर ऐसा जिसमे कमरे हो छे सात पहला कमरा हो घनावकर जिसमे खिड़कियां को चार और पांच दिखे वे जैसे तिर्भुजाकार
      उसमे पड़ा हो चार पैर का बेड वो भी आयताकार जिस पर आराम करू और सपनो में खो जाऊ चतुर्भुजाकर

      Delete
    2. Kala samekit shiksha chhatro ka sarwangeen vikas ka aayam hai .

      Delete
  8. मेरा घर है सबसे प्यारा
    इसमे रहने वाला उससे न्यारा
    ट्रेन के डिब्बो जैसा ये घनाकारा
    आना जाना होता इसके दरवाजो से
    जो है वर्गाकार।

    ReplyDelete
  9. मेरे सपनों के घर है यही विचार,
    कमरे की दरवाजे हो आयताकार,
    शीशे की चमकती खिड़कियां दिखे वर्गाकार,
    छत हो कुटिया जैसी त्रिभुजाकार,
    दो खम्भे हो घनाभ,
    जैसे खड़े पहरेदार

    ReplyDelete
  10. ऐसी शिक्षा हो जिससे बच्चों को आगे जाकर रोजगार प्राप्त करने में सहायक हो। रोजगारोन्मुखी शिक्षा

    ReplyDelete
  11. कला समेकित शिक्षा सीखने और सिखाने में एक प्रमुख आयाम हैं।

    ReplyDelete
  12. Mere Sapno ke Ghar ke Yahi Bichar.Jiske Darvaje he Aaytakar and jiski Khirki he Bargakar.

    ReplyDelete
  13. ये मेरे सपनों का घर
    ये मेरे सपनों का घर
    स्वागत कक्ष है "आयत" जैसा
    "घन" आकार रसोई,
    वह कमरा है "वर्ग" के जैसा
    जिसमें बिल्ली सोई
    घर की छत है "शंकु" जैसी
    इसमें "चिमनी" बेलनाकार

    ReplyDelete
  14. मेरे सपनों क घर मे,
    थाली है , वृत्ताकार।
    बाल्टी है, शंक्वाकार।।
    तखत है, आयताकार।
    बाक्स है,घन-घनाकार।।

    ReplyDelete
  15. सपनों का घर हो मेरा यही विचार,
    घर का मुख्य दरवाजा हो त्रिभुजाकार,
    शीशे की चमकती खिड़कियां हों वर्गाकार,
    छत हो समतल आयताकार,
    दो खंभे हों खड़े घनाभ
    जैसे खड़े हो पहरेदार,

    ReplyDelete
  16. गोला शंकु घनाभ धन जैसे त्रिआयामी आकृतियों का उपयोग करके बहुत ही सुंदर तरीके से और रोचक तरीके से छात्रों को सीखने की प्रक्रिया को सरल बनाया जा सकता है इसमें सभी विषयों को समायोजित किया जा सकता है और सरलता पूर्वक समझाया जा सकता है

    ReplyDelete
  17. मेरे घर में बनती रोटी गोलाकार, घास लेट की झब्बी लिए शंकु आकार घर की छत टिकी है उन खंबों पर जिनका आकार है घनाभ

    ReplyDelete
  18. घर बनाने में सबका यही विचार,
    दीवारें और दरवाज़े हो आयताकार,
    व्यक्तिगत कमरे हो घनाभ,
    जो दिखाए आपका स्वभाव,
    घर की छत हो वर्गाकार,
    जो बनाये रखे परिवार।

    ReplyDelete
  19. सुंदर प्यारा वर्गाकार छत हो जिसकी त्रिभुजाकार आंगन में नाचता मोर ऐसा हो मेरा घर संसार

    ReplyDelete
  20. , मेरे सपनों का घर के दरवाजे आयताकार हूं घर चौकोर हो तथा घर की छत त्रिभुजाकार हो

    ReplyDelete
  21. सपनो का घर ज्यामिति आकृतियो से सज चुका है।घन घनाभ शंकु तमाम आकृतियो के बिना घर की कल्पना असम्भव प्रतित हो रही है।गोला शंकु घनाभ त्रिआयामी आकृतियो को छात्रों को सीखने की रोचक कला।

    ReplyDelete
  22. मेरा घर का प्लाट है आयताकार
    बगीचा है वृत्ताकार
    किचन है त्रिभुजाकार
    बेडरुम है वर्गाकार
    आँगन है आयताकार ।

    ReplyDelete
  23. कला किसी भी क्षेत्र किसी भी विषय को जीवंत कर देती है कला का समेकन कर विषय को रोचक और आनंददायक बनाया जा सकता है. कौशल, अनुभव, एकाग्रता आदि को समाहित कर लेता है

    ReplyDelete
  24. ऐसा है मेरा घर सपनो का
    मेरा घर है गणित की पहली
    "जिसमे है छत शंकु जैसी
    और कमरे है वर्ग जैसे" मैरा घर है गणित की पहली "जिसमे है दरवाजे आयताकार
    और खिड़की है वृत्ताकार "
    ऐसा है मेरा घर सपनो का
    मेरा घर है गणित की पहली

    ReplyDelete
  25. छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए एआईएल एक अच्छा माध्यम है मेरे सपनों का घर या विद्यालय या शहर ऐसी कोई भी विषय वस्तु उनके मन में डाली जाए और उसे गणित, सामाजिक विज्ञान भाषा किसी से भी जोड़ दिया जाए तो उस विषय से संबंधित चलचित्र मस्तिष्क में बनने लगते हैं और वह अपने कौशल अनुरूप मूर्तरूप देने का प्रयास करता है

    ReplyDelete
  26. मेरे सपनों का घर। मेरे सपनों के घरों की कमरे हो घनाभकार। मेरे सपनों के घर का आंगन हो वर्गाकार। मेरे सपनों के घर का रसोई हो घनाकार। मेरे सपनों के घर में टंकी हो बेलनाकर। मेरे घर में घर की अलमारी फ्रिज हो घनाभ कार।

    ReplyDelete
  27. छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए ए आई एल एक अच्छा माध्यम है मेरे सपनों का घर या विद्यालय या शहर ऐसी कोई भी विषय वस्तु अगर उनके मन में डाली जाए तो उससे जोड़कर वह गणित सामाजिक विज्ञान और भाषा आदि सभी विषय को अच्छी तरह समझ सकेंगे o उस विषय से संबंधित उनके मस्तिष्क में विचार बनेंगे और उस विषय को अच्छी तरह समझ पाएंगे

    ReplyDelete
  28. देखो मेरा प्यारा घर ,
    दूर से लगता बढ़ा सिलिन्डर ,
    लगाता टोपी कोन की सिर पर |
    झरोखे इसके वर्गाकार ,
    प्रवेश द्वार है आयताकार ,
    देखो मेरा प्यारा घर ||

    ReplyDelete
  29. सपने सा सुन्दर मेरा घर
    परिवार रहे जिसके अंदर
    ईशान कोण में पूजा घर
    आग्नेय कोण रसोईघर
    फुलवारी घर के बाहर
    जिसमें माँ तुलसी हर-पल

    ReplyDelete
  30. मेरे सपनों का घर प्यारा घर
    जिसमें कमरे घनाभकार
    आँगन वर्गाकार
    मेरे सपनों का प्यारा घर

    ReplyDelete
  31. Ye bahut hi uttam course hai, isse bachho main rachnatmak karya karne ki shamta badegi

    ReplyDelete
  32. मेरे सपना का घर हो घनाभकार मे।सपनों का आंगन हो वर्गाकार। मेरे सपनों की घर की रसोई हो घनाका मेरेसपनों के घर की टंकी हो बेलनाकार। मेरे घर में अलमारी हो घनाकार । मनोज कुमार लाक्षाकार

    ReplyDelete
  33. कला समेकित शिक्षा से विधयार्थियों का सर्वांगीण विकास किया जा सकता है । विद्धयार्थी अपने घरों स्कूल सड़कों व अपने संपर्क मे आने वाली विभिन्न वस्तुओ को अपनी कल्पना शक्ति का प्रयोग कर हूबहू आक्रतिया बनाने का प्रयास करते है जिससे उनमे निर्माण कौशल उत्पन्न होता है ।

    ReplyDelete
  34. With the help of this method each and every student can learn and study in a different and effective way. This method will be useful for every student.

    ReplyDelete
  35. मेरे सपनों का घर है यही विचार कमरों के दरवाजे हो आयताकार शीशे की चमचमाती खिड़कियां देखे वर्गाकार छत हो झोपड़ी जैसी त्रिभुजाकार चार खंभे हो घनाभ जैसे खड़े पहरेदार|

    ReplyDelete
  36. घर बनाने में त्रिभुज घनाभ आयत बहुत उपयोग होता है क्योंकि दरवाजे पानी की टंकी घर के खंभे सभी में घर के दरवाजों में त्रिभुज घनाभ और आए थे जैसे विभिन्न बापू का योग होता है

    ReplyDelete
  37. कला समेकित शिक्षा मनुष्य के सर्वांगीण विकास में सहायक सिद्ध हो सकती है जिसमें मनुष्य अपनी रुचि के अनुसार विभिन्न प्रकार के आकार और आकृतियों का उपयोग करके अपने सपनों के घर को आकार दे सकता है क्योंकि हमारे वातावरण में जो सभी बस्तुएं विद्यमान हैं वह कोई न कोई आकार और आकृति से निर्मित हैं।

    ReplyDelete
  38. घर हो मेरा सुंदर चार दिवारी शंकु आकार देखने में हो सुंदर सबका करता हूं सत्कार

    ReplyDelete
  39. मेरे घर का दरवाजा आयताकार
    खिड़कियां करें वर्ग का व्यवहार
    2 खंभे हैं घनाभ
    लगता है खड़े हैं दो पहरेदार

    ReplyDelete
  40. घर है मेरा सुन्दर, दरवाजे हे आयताकार
    घर की खिड़कियां भी है आयताकार
    देखने में है सुन्दर सबका करता हूं सत्कार।

    ReplyDelete
  41. अर्थशास्त्र विषय को भी इसकी सहायता से पढ़ाया जा सकता हैं।

    ReplyDelete
  42. वास्तव में कला समेकित शिक्षा ही विभिन्न विषयों की अवधारणाओं,विषयांशो को समझने समझाने का सबसे सशक्त माध्यम है। प्रत्येक शिक्षक को प्रतिदिन अपनी पाठ्योजना में इसका समावेश करना ही चाहिए। इसका उपयोग करने से निश्चित रूप से विद्यार्थियों के अधिगम स्तर में वृद्धि के साथ साथ विद्यालय में उनकी उपस्थिति बढ़ेगी।

    ReplyDelete
  43. कला समेकित शिक्षा के द्वारा बच्चों को बड़ी आसानी से विभिन्न विषयों को समझाया जा सकता है यह वास्तव में अमूर्त रूप को मूर्त रूप में परिवर्तित करती है। सपनों के घर में विभिन्न आकृतियों घन घनाभ वर्ग आयत शंकु गोला इत्यादि को समझा जा सकता है।

    ReplyDelete
  44. Kala samekit shiksha baccho ke sarvangeen vikas ke liye labhdayak hai

    ReplyDelete
  45. एक प्यारा सा वर्गाकार घर मेरा
    प्यारे घर के दरवाजे दो
    तीन कमरे ,खिड़की शंकु सी
    चार पहर आती हवा ताजी सी
    पांच पेड़ शोभित,गमले है गोल
    ये धरती है गोल,चंदा है गोल

    ReplyDelete
  46. समेकित शिक्षा के द्वारा बच्चों को बहुत ही आसान एवं सरल तरीके से विषय से संबंधित ज्ञान दिया जा सकता है

    ReplyDelete
  47. कला समेकित शिक्षा के द्वारा बच्चों को बहुत ही आसान एव सरल तरीके से समझाया जा सकता है

    ReplyDelete
  48. Ghanshyam kahara
    मेरे सपनो का घर ऐसा जिसमे कमरे हो छे सात पहला कमरा हो घनावकर जिसमे खिड़कियां को चार और पांच दिखे वे जैसे तिर्भुजाकार
    उसमे पड़ा हो चार पैर का बेड वो भी आयताकार जिस पर आराम करू और सपनो में खो जाऊ चतुर्भुजाकर

    ReplyDelete
  49. कला समेकित शिक्षा मनुष्य के सर्वांगीण विकास में सहायक सिद्ध हो सकती है जिसमें मनुष्य अपनी रुचि के अनुसार विभिन्न प्रकार के आकार और आकृतियों का उपयोग करके अपने सपनों के घर को आकार दे सकता है।

    ReplyDelete
  50. गोला, शंकु, घनाभ, घन, आदि जैसी त्रि-आयामी आकृतियों का छात्र उपयोग करके अपने सपनों के घर का चित्र बना सकते हे साथ ही गणित के विभिन्न आकारों के बारे में जान सकते हे

    ReplyDelete
  51. बहुत सुंदर मेरा घर प्यारा प्यारा मेरा घर बगीचा निहारा लगता प्यारा बहुत सुंदर मेरा घर

    ReplyDelete
  52. छात्रों को इस विधि से हरेक विषय को बहुत ही आसान तरीके से सभी विषयों को समायोजित कर समझाया जा सकता है। जिसमे छात्रों के साथ साथ शिक्षक भी आनंदमयी अधिगम प्रिकिरिया को महसूस कर सकते है। सभी के लिए एक शब्द है खेल खेल में सीखना

    ReplyDelete
  53. बहुत सुंदर मेरा घर मेरे अपनों का घर रहते हैं यहां सब प्यार से करते हैं एक-दूसरे की केयर सबसे सुंदर मेरा घर

    ReplyDelete
  54. छात्रों को गणित पड़ने में लाभदायक

    ReplyDelete

  55. घर बनाने का देखा है सपना,
    जो होगा कभी अपना,
    आयताकार ईट से मिलकर बनेगी,
    उस घर की चार दिवार,
    चार दीवारों के ऊपर रखी जाएगी,
    वर्गाकारर छत की ढलान,
    घर के कमरो के दरवाजे होंगे
    आयताकार
    खिड़कियां होंगी ,
    वर्गाकार,
    जिससे आएगी हवा शानदार,
    घर का आंगन वर्गाकार,
    इस आंगन के मंदिर का गुंबज होगा
    गोलाकार,
    बजे की घंटी सुबह और शाम,
    उस घर में होगा मेरे बच्चो के
    खेलने का एक कोना
    जिसका आकार होगा तिकोना,
    उसमे होगे ,गोलाकार,वर्गाकार,आयताकार, शंक्वाकार ,घन और घनाभ
    आकार के ढेर सारे खिलोने,
    ये सारे होगे बड़े अनमोल ,
    जिनका कुछ नही मोल,
    मेरे बच्चो को देगे ये ज्ञान अनमोल ,
    इनको देखते ही बच्चे पहचान लेंगे
    इनके आकार और
    बोलेंगे इनके नाम और
    बच्चे गणित में करेंगे कमाल।
    गणित के ज्ञान से मिलकर बनेगा मेरे सपनों के घर का आकार।
    धन्यवाद
    उच्च माध्यमिक शिक्षक
    (शासकीय नवीन मालव कन्या इमोजी लाइन)
    इंदौर

    ReplyDelete
  56. मेरा घर हो चतुर्भुज आकार।
    लगे खिड़कियां शंकु आकार।
    घनजैसे मजबूत हो खंभे
    बन जाए मजबूत आधार।

    ReplyDelete
  57. , मेरा मकान देखो आड़ा टेढ़ा, विचार करो गहन थोड़ा, कितने कमरे देखो इसमें, सभी के कमरे हैं अलग-अलग जिसमें, देखो है ना मेरा घर अजूबा बड़ा

    ReplyDelete
  58. चलो बनाएं अपना सुंदर घर बार
    दरवाजे हों सुंदर आयताकार ,
    कमरे बने हों वर्गाकार,
    छत में चिमनी शंक्वाकार,
    छोटा सा हाल हो गोलाकार,
    अब लगा दो घर में बंदनवार।

    ReplyDelete
  59. मेरा घर है प्यारा -प्यारा
    लगता सबको सबसे न्यारा -न्यारा
    आयाताकार इसके दरवाजे
    रिश्ते गले लगाने भागे
    वर्गाकार इसकी खिड्कियाँ
    जिससे दिखती आने-जाने वालो संग सीढियाँ ।

    ReplyDelete
  60. कला समेकित शिक्षा बच्चों को त्रि आयामी चित्रों को समझने के लिए कला के उपयोग पर जोर देती है जो सर्वथा उचित है |

    ReplyDelete
  61. गेंद है गोला
    शंकु जोकर की टोपी न्यारी है ।
    घनाभ,घर की पेटी है,
    डाइस है घन का रूप
    लोहे फुकनी है बेलन,जो इन सब पर भारी है ।

    ReplyDelete
  62. धन घनाभ बेलन शंकु गोला आदि 3D आकृतियों के द्वारा गणित के साथ साथ ही भाषा सामाजिक विज्ञान विज्ञान विषयों के शिक्षण अधिगम और सीखने सिखाने की प्रक्रिया को सरल एवं सहज बनाया जा सकता है

    ReplyDelete
  63. मेरे सपनों का घर हो यही विचार की कमरे का दरवाजा हो आयताकार शीशे की खिड़कियां देखे वर्गाकार छत की कुटिया हो त्रिभुजाकार

    ReplyDelete
  64. धन घनाभ बेलन शंकु गोला आदि 3D आकृतियों के द्वारा गणित के साथ साथ ही भाषा सामाजिक विज्ञान विज्ञान विषयों के शिक्षण अधिगम और सीखने सिखाने की प्रक्रिया को सरल एवं सहज बनाया जा सकता है !कला समेकित शिक्षा मनुष्य के सर्वांगीण विकास में सहायक सिद्ध हो सकती है जिसमें मनुष्य अपनी रुचि के अनुसार विभिन्न प्रकार के आकार और आकृतियों का उपयोग करके अपने सपनों के घर को आकार दे सकता है।

    ReplyDelete
  65. 3D आकृतियों के प्रयोग द्वारा छात्र विषय ज्ञान के साथ- साथ अपनी विभिन्न कल्पनाओं और विचारों को भी साकार रूप देने में सक्षम हो सकेंगे।

    ReplyDelete
  66. मेरा घर है आयताकार
    जिसके कमरे वर्गाकार
    उसमें खम्बे गोलाकार
    उसमें खुशियांँ मिले अपार

    ReplyDelete
  67. 3D आकृतियों के द्वारा गणित के साथ साथ ही भाषा सामाजिक विज्ञान विज्ञान विषयों के शिक्षण अधिगम और सीखने सिखाने की प्रक्रिया को सरल एवं सहज बनाया जा सकता है !

    ReplyDelete
  68. मेरे घर की दीवारें है आयताकार
    जो है हर कमरे में चार
    घर का आंगन है गोलाकार

    ReplyDelete
  69. इस प्रकार की आकृतियों का उपयोग करके शिक्षक छात्रों में समझ विकसित कर सकते हैं इस प्रकार छात्र सभी विषयों को सरल तरीके से सीख सकता है

    ReplyDelete
  70. कला समेकित शिक्षा में अपने सपनो के घर को बनाने के लिए शंकु, गोला ,बेलन ,आयत, वर्ग की वास्तविक समझ विकसित होगी ।

    ReplyDelete
  71. कला समेकित शिक्षा शिक्षार्थी के क्षमता, मनोबल एवं उसके समग्र विकास में सहायक है।

    ReplyDelete
  72. घर में घनाभ।
    घनाभ में घर।
    अति सुंदर।
    आँगन वर्गाकार।
    बगीचा त्रिभुजाकार।

    ReplyDelete
  73. कला समेकित शिक्षा में अपने सपनों का घर बनाने के लिए बेलन, शंकु, त्रिभुज आदि की सहायता से सुंदर रूप दिया जा सकता है। बिंदुओं की सहायता से आकृति का निर्माण करना आसान होता है।

    ReplyDelete
  74. गोलाकार हो मेरे घर की बाउंड्री वॉल
    एक ड्राइंग रूम हो घनाभ आकार
    3 बैडरूम हो घनाकार
    किचन में चिमनी हो शंकु आकार
    किचन में गैस सिलेंडर हो बेलनाकार
    बेडरूम में शीशा हो अंडाकार
    छोटी सी बगिया में हो गमले बेलनाकार
    ऐसा हो मेरा घर संसार

    ReplyDelete
  75. इस कोर्स की सहायता से शिक्षक अपने लक्ष्य की प्राप्ति सरलता से कर सकते है | लक्ष्य कहने का मतलब यहाँ छत्रों की समझ को बेहतर बनाने का है |

    ReplyDelete
  76. विद्यार्थियों के अधिगम के लिए यह एक बहुत अच्छा प्रयास है गीत गाना कविता के माध्यम से बच्चे गणित जैसे कठिन विषय को भी रोचकता के साथ सीख सकते हैं

    ReplyDelete
  77. बहुत ही सरहनीय प्रयास
    विषय को सरल कर samzaa जा सकता है

    ReplyDelete
  78. घन,घनाभ,बेलन,शंकु,गोला आदि 3D आकृतियों के द्वारा गणित के साथ ही भाषा,विज्ञान,सामाजिक विज्ञान विषयों के शिक्षण अधिगम और सीखने सिखाने की प्रक्रिया को सरल एवं सहज बनाया जा सकता है। कला समेकित शिक्षा मनुष्य के सर्वांगीण विकास में सहायक सिद्ध हो सकती है जिसमें मनुष्य अपनी रुचि के अनुसार विभिन्न प्रकार के आकार और आकृतियों का उपयोग करके अपने सपनों के घर को आकार दे सकता है।
    गोलाकार हो मेरे घर की बाउंड्री वॉल
    एक ड्राइंग रूम हो घनाभ आकार
    बैडरूम हो घनाकार
    सामान रखने के डिब्बे हों आयताकार
    किचन में सिलेंडर हो बेलनाकार
    बेडरूम में शीशा हो गोलाकार
    बगिया में गमले हों शांक्वाकार।

    ReplyDelete
  79. Mere sapnon ke Ghar ki chhat golakar Ho ismein ek aaytakar bedroom Ho

    ReplyDelete
  80. Mere sapnon ke Ghar ki chhat Ho tribhujakar, kamre ki deeware ho ayatakar, aaspaas ki boundary Ho golakar,

    ReplyDelete
  81. Mere Ghar ki chhat varga kar usmein char kamre hun aaytakar Jin ki boundary Ho gola kar, boundary ke andar bageecha ho tribhujakar, Ghar ke andar rahe pura parivar, hum Ko khushiyan mile na paar, yahi hai mera sapnon ka Ghar sansar

    ReplyDelete
  82. मेरे घर की छत हो वर्गाकार उसमें चार कमरे में आयताकार जिन की बाउंड्री वह गोलाकार बगीचा हो त्रिभुजाकार घर के अंदर रहे पूरा परिवार

    ReplyDelete
  83. मेरे सपनों का घर है सुन्दर विचार
    जिसकी खिड़किया और दरवाजे है आयताकार
    जिसके कमरे है घनाभाकार
    जिसकी किचन है घनाकार
    इसी प्रकार कीकविता से बच्चों को त्रिविमीय आकर्तियो को समझाया जा सकता है

    ReplyDelete
  84. मेरे सपनों के घर में दरवाजे आयताकार हो ,
    शीशे की चमकती खिड़कियां दिखे वर्गाकार,
    छत हो कुटिया जैसी त्रिभुजाकार,
    दो खम्भे हो घनाभ,
    जैसे खड़े पहरेदार

    ReplyDelete
  85. Aayat jaisa ghar h mera
    Khidki vargakar
    Chhat h samtal
    Garden tribhuja kar

    ReplyDelete
  86. Myself Gowtham kuwar I believe that every subject is a combination of
    art

    ReplyDelete
  87. मेरे सपनों की कुटिया हो ऐसी , दीवारें आयताकार एवं छत दिखे त्रिभुज जैसी , घनाभ से खंभों पर शंकु जैसा जिसमें मंदिर , शांति से बैठकर पूजा करूं जिसके अंदर, ऐसा मेरे सपनों का घर जिसमें रहूं रानी जैसी

    ReplyDelete
  88. My dream house....isme chhatron ki alag alag 3D akritiyon ka gyan hota hai...kala aur vishay ka bejod mael

    ReplyDelete
  89. Learning new through this training .

    ReplyDelete
  90. अपने शैक्षणिक लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कला समेकित शिक्षण अत्यंत उपयोगी है।

    ReplyDelete
  91. Mera gar he sabse pyara
    char divaro se bna ye gr
    jisme rhte hm sab milkr

    ReplyDelete
  92. हमारे जीवन में कई बार हम ऐसी वस्‍तुओं यथा घर एवं घर में सामानों को देखते है जो गणि‍तीय आकृृतियों से जुडें होते बस छात्रों को उसका अहसास कराना होता है ।

    ReplyDelete
  93. मेरा घर है आयताकार, दरवाजे भी आयताकार, खिड़कियाँ जिसकी वर्ग समान, चिमनी जिसमे शंक्वाकार, बेलन है बेलकार, जिससे बनती रोटी वृताकार, रोटी खाते हम मक्खन के साथ , जिसका डिब्बा घनाभाकार, खाकर हम खेलते लूडो, जिसका पासा है घनाकार, आकृतियों से घिरे हम, ये है हमारा घर संसार।

    ReplyDelete
    Replies
    1. योग शिक्षण विधि बच्चों को सभी विषयों को समायोजित करके पढ़ाने में अत्यंत ही महत्वपूर्ण है और इससे शिक्षकों को रुचिकर बनाया जा सकता है

      Delete

  94. मेरे सपनो का घर ऐसा जिसमे कमरे हो छे सात पहला कमरा हो घनावकर जिसमे खिड़कियां को चार और पांच दिखे वे जैसे तिर्भुजाकार
    उसमे पड़ा हो चार पैर का बेड वो भी आयताकार जिस पर आराम करू और सपनो में खो जाऊ चतुर्भुजाकर

    ReplyDelete
  95. सपने के घर पर मेरे विचार
    जिसकी छत हो आयताकार
    छत पर टंकी बेलनाकार
    किचन की चिमनी शंक्वाकार
    घर के कमरे घनाभाकार
    घर में मंदिर घनाकार
    और मंदिर का गुंबद गोलाकार।

    ReplyDelete
  96. सपनों के घर का आकार
    दिखे सुंदर जैसे घनाभाकार
    गोल छत बनवाऊंगा
    बेलन से कॉलम लगवाउंगा
    मेरा घर इच्छा मेरी होगी
    दरवाजा आयत, खिड़की वर्ग होगी

    ReplyDelete
  97. घन, धनाभ, बेलन, शंकुतथा गोले जैसे त्रिआयामी आकृतियों/संरचनाओं की सहायता से व कला शिक्षण अधिगम का प्रयोग गणित के साथ-साथ अन्य विषयों में करके शिक्षण को छात्र-छात्राओं को सीखने व सीखाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं |

    ReplyDelete
  98. घन घनाभ शंकु गोले की सहायता से समाजिक विषय के विभिन्न पहलुओं को कलात्मक रूप देकर समझा जा सकता है।

    ReplyDelete
  99. कला से समग्र विकास किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  100. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  101. इस मॉड्यूल की सहायता से बच्चे गणित शिक्षण को सरल व आसानी से समझ सकते है और उस समझ को अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं से जोड़कर उसका सफलतापूर्वक प्रयोग कर सकते है

    ReplyDelete
  102. ये अच्छी विधि है लेकिन यह अनिवार्य नहीं है कि सभी व्यक्ति कला के सहयोग से अध्ययन करवा सकें मेरा विषय विज्ञान है और मैं समझता हूं कि विज्ञान को विज्ञान के तरीके से ही पढ़ाया जाए तो बेहतर है

    ReplyDelete

  103. सपनों का घर बने किया यह विचार
    आकार में जो हो वर्गाकार
    गोल गोल हो खिड़कियां
    बैठ जहां देखूं गलियां
    सीढ़ियां हो चक्राकार
    हो मेरा यह विचार साकार

    ReplyDelete
  104. कला समेकितशिक्षण के लिए मेरे सपनों का घर जैसी गतिविधियाँ बहुत उपयोगी हैं।

    ReplyDelete
  105. गोला शंकु,घनाभ जैसे त्रिआयामी आकृतियों का उपयोग करके बहुत ही सुंदर तरीके से और रोचक तरीके से छात्रों की सीखने की प्रक्रिया को सरल बनाया जा सकता है इसमें सभी विषयों को समायोजित किया जा सकता है और सरलता पूर्वक समझाया जा सकता है

    ReplyDelete
  106. गोला, शंकु, घनाभ, घन, आदि जैसी त्रि-आयामी आकृतियों का उपयोग |
    मेरे सपनो के घर की दिवारे चार,
    इसमें रहकर आते आते अच्छे विचार
    आयताकार इसकी खिड़किया
    आयताकार ही दरवाजे
    एक खिड़की का वर्ग का सा व्यवहार
    और मैं क्या करू घर में सुधार ?

    ReplyDelete
  107. Sapno ka ghar banane ke liye maths ka use art & maths ka best combination hai

    ReplyDelete
  108. घर का कमरा घनाभाकार
    दरवाजे और चारदीवार
    इसमें चिमनी शंक्वाकार
    खिड़की है आयत का आकार गेंद रखी
    है गोलाकार

    ReplyDelete
  109. कला को शिक्षण में जोड़ने से अधिगम आसान होगा।

    ReplyDelete
  110. ये अच्छी विधि है लेकिन यह अनिवार्य नहीं है कि सभी व्यक्ति कला के सहयोग से अध्ययन करवा सकें मेरा विषय विज्ञान है और मैं समझता हूं कि विज्ञान को विज्ञान के तरीके से ही पढ़ाया जाए तो बेहतर है यही

    ReplyDelete
  111. बेलनाकार घर की दीवारें शंकु जैसी छत‌
    अन्दर घनाकार हों कमरे,फर्श उनके वृत्ताकार
    पिरामिड सा है कीचन बनाना ऐसा मेरा विचार
    मुहंमांगा दाम मैं दूंगा तैयार हो ठेकेदार

    ReplyDelete
  112. The learning process can be simplified to the students in a very beautiful and interesting way by using three dimensional shapes like sphere, cone, cuboid, square in which all the topics can be accommodated and explained easily.

    ReplyDelete
  113. मेरे सपनो के घर की दीवारें हैं चार,
    इसमें रहते हम पति-पत्नी और दो बच्चे कुल चार ,
    मेरे घर की खिड़कियाँ और दरवाजे है आयताकार
    घर का चौक है वर्गाकार
    मेरे घर में होता मंगलाचार

    ReplyDelete
  114. मेरे सपनों का घर हो सुंदर मेरा यही विचार दरवाजे हो हीरे जैसे हो मगर आयताकार चमचमाती खिड़कियां दिखे वर्गाकार सुंदर सी छत हो बिल्कुल त्रिभुजाकार खंभे हो बड़े-बड़े घनाभ कृपा बरसाए उसमें शुभ-लाभ।

    ReplyDelete
  115. भाषा शिक्षण रूचिकर बनाया जा सकता है।

    ReplyDelete
  116. घर का कमरा होता है घनाभाकार. जिसमे होतेहैं छ तल. और हर एक तल होता है आयताकार.प्रत्येक तल में होते हैं चार शीर्ष.

    ReplyDelete
  117. मेरा घर और घर का द्वार,
    आकृति है उसकी आयताकार,
    छत में आयात के दो ढाल बने है,
    गोलनुमा सीढ़ी की दीवार है
    जिसके उपर है एक गुम्बद शंक्वाकार।

    ReplyDelete
  118. मेरे सपनों का है यह घर संसार
    जिसमें रहता है मेरा प्यारा परिवार
    जिसमें रहता है मेरा प्यारा सा बेटा
    जिसकी टोपी है त्रिभुजाकार

    ReplyDelete
  119. मेरा प्यारा घर है वर्गाकार...
    खूब ध्यान से देखा मैंने
    नहीं कोई आकृति त्रिभुजाकार...
    वास्तुकार के सच में क्या कहने
    बना दिए कमरों में दरवाजे चार...
    हवामहल क्यों जाऊं देखने
    अपना घर ही है हवादार...
    (Savita singh)

    ReplyDelete
  120. मेरा घर सपनो का
    मेरा घर है गणित की पहली
    चमचमाती खिड़कियां दिखे वर्गाकार सुंदर सी छत हो बिल्कुल त्रिभुजाकार खंभे हो बड़े-बड़े घनाभ कृपा बरसाए उसमें शुभ-लाभ।

    ReplyDelete
  121. मेरे सपनों की कुटिया हो ऐसी देवारी आयताकार और छत त्रिभुज जैसी घनाभ जैसे खंभों पर शंकु जैसा मंदिर शांति से बैठ कर पूजा करूं जिसके अंदर मेरे सपनों के घर में में रहूं रानी जैसी

    ReplyDelete
  122. त्रिआयामी आकृतियों को लेकर,
    बनाया मैंने अपने सपनों का घर।
    घन और घनाभ से बनी है दीवारें इसकी,
    शंकु है इसकी छत पर,
    देखो कितना है सुंदर ,
    यह मेरा सपनों का घर।

    ReplyDelete
  123. दरवाजे खिड़की घर की छत, इन सब में है कोने चार। होते हैं यह आयताकार,।माचिस, पेटी,अलमारी, घनाभ जैसी दिखे यह सारी।

    ReplyDelete
  124. मेरा घर है चतुर्भुज आकार इसमें रहता मेरा परिवार इसकी दीवारें वर्गाकार जिनमें खिड़कियां आयताकार घर के पिलर बेलना कार छत पर छज्जा त्रिभुजाकार जैसे सिर पर टोपी मेरे यार!

    ReplyDelete
  125. मेरे सपनों की कुटिया हो ऐसी दीवारें आयताकार छत दिखे त्रिभुज जैसी घनाभ से खंभों पर शंकु जैसा मंदिर पूजा करूं बैठकर जिसके अंदर मेरे सपनों का घर हो ऐसा जिसमें रहूं रानी जैसी

    ReplyDelete
  126. This method will be useful for every students

    ReplyDelete
  127. घर में 4 कमरे हैं वर्गाकार
    जिसकी खिड़की आयताकार
    बीच में लवी गोलाकार
    घर का सपना होगा कार
    सारी छत्ते जब होंगी शंकु आकार

    ReplyDelete
  128. गोला घन घनाभ की सहायता से छात्र सरलता से अपने भवन का रेखाचित्र बना सकते हैं।

    ReplyDelete
  129. मेरे सपनों के घर की दीवारें आयताकार,छत है जिसकी वर्गाकार,छत के पंखे जिसके वृत्ताकार और घन घनाभ से पूरा हुआ घर का आकार।

    ReplyDelete
  130. कोर्स की सहायता से शिक्षण आनन्ददायी हो जाता है

    ReplyDelete
  131. लंबा चौड़ा मेरा घर
    मेरे सपनों का ये घर।
    आँगन इसका बना है गोल
    इसका नही हौ कोई मोल।
    बेलन से बने इसके सूंदर खम्बे
    करते सबको बड़े अचम्भे।
    छत इसकी है वर्गाकार
    करती मेरे सपने साकार।

    ReplyDelete
  132. सरल व आनंददायी शिक्षण

    ReplyDelete
  133. मेरे सपनों के घर है यही विचार,
    कमरे की दरवाजे हो आयताकार,
    शीशे की चमकती खिड़कियां दिखे वर्गाकार,
    छत हो कुटिया जैसी त्रिभुजाकार,
    दो खम्भे हो बेलनाकार,
    जैसे खड़े पहरेदार।

    ReplyDelete
  134. It is an intellectual concept of integrated education through art. We can use different dimensions of school and house building as learning aids.

    ReplyDelete
  135. It is a interesting way to leaarn. Square rectangle, trapezium.... square

    ReplyDelete
  136. जंगल में बनी मेरे सपनों की कुटिया एक
    जिसमें वार्ताकार खिड़की अनेक
    बस बना हो आयताकार दरवाजा एक
    त्रिभुजाकार ढपी छुपी सी कुटिया एक

    ReplyDelete
  137. कला समेकित शिक्षा मनुष्य के सर्वांगीण विकास में सहायक सिद्ध हो सकती है। गोला शंकु घनाभ धन जैसे त्रिआयामी आकृतियों का उपयोग करके बहुत ही सुंदर तरीके से और रोचक तरीके से छात्रों को सीखने की प्रक्रिया को सरल बनाया जा सकता है।

    ReplyDelete
  138. With the help of AIL we can understand the problem in its original form

    ReplyDelete
  139. इस प्रकार की गतिविधियों से विभिन्न प्रकार की आकृतियों एवं आकार का ज्ञान आसानी से होगा।

    ReplyDelete
  140. This is a very intresting way to teach students.AIL is very useful effective method of teaching.

    ReplyDelete
  141. तुझे याद कर लिया है
    आयत की तरह,
    चाँद तुम्हारा चेहरा वृत्ताकार।
    😊🏕छोटी सी झोंपडी हो त्रिभुज
    उसमें एक आंगन हो वर्गाकार।🛑

    ReplyDelete
  142. प्यारा सा इक घर हो आयताकार
    जिसमें प्रवेश द्वार हो शंकुवाकार
    खिड़की जिसकी वर्गाकार
    दिवारो पर सजी हो तस्वीरें गोलाकार
    आसन हो हरि का घनाकार ।

    ReplyDelete
  143. ज्यामितीय आकृतियों के द्वारा छात्रों को बहुत अच्छी तरह से सिखाया जा सकता है शिक्षण को मनोरंजक बनाया जा सकता है।

    ReplyDelete
  144. छात्रों को इस विधि से हरेक विषय को बहुत ही आसान तरीके से सभी विषयों को समायोजित कर समझाया जा सकता है। जिसमे छात्रों के साथ साथ शिक्षक भी आनंदमयी अधिगम प्रिकिरिया को महसूस कर सकते है। छात्रों को खूब आनंद आएगा।

    ReplyDelete
  145. गोला शंकु घनाभ धन जैसे त्रिआयामी आकृतियों का उपयोग करके बहुत ही सुंदर तरीके से और रोचक तरीके से छात्रों को सीखने की प्रक्रिया को सरल बनाया जा सकता है इसमें सभी विषयों को समायोजित किया जा सकता है और सरलता पूर्वक समझाया जा सकता ह।

    ReplyDelete
  146. मेरी लिमरिक (5 पंक्ति की हास्य कविता जिसमें पंक्ति 1, 2 और 5 एक दूसरे से तुकबंदी वाले होते हैं) निम्न है आशा करता हूँ आपको पसंद आएगी

    मेरा सपनो का घर है अत्यंत मनभावक
    आकृतियों से निर्मित ,ज्ञान का प्रसारक
    घन, घनाभ. शंकु, गोला आदि त्रिआयामी वस्तुओं से निर्मित
    इन सबके ज्ञान से अज्ञान होता विस्मृत
    ज्ञान के इस गणित से अवलोकित सम्पूर्ण विश्वव्यापक

    ReplyDelete
  147. इन आकृतियों की सहायता से वास्तव में अपना सपनों का एक सुंदर सा घर बनाया जा सकता है और इससे पढ़ाने में भी बड़ी मदद मिलती है

    ReplyDelete
  148. Vibhin akratioo se ham padai ko aur rochak banaya ja sakta he

    ReplyDelete
  149. मेरे सपनों का घर गतिविधि की सहायता से बच्चे गणित में पृष्ठीय क्षेत्रफल और आयतन के साथ साथ कला को भी अच्छे से सीख सकते हैं। मुझे यह गतिविधि अच्छी लगती है।

    ReplyDelete
  150. गोला शंकु घनाभ घन से ,
    त्रि आकृति गृह दियो बनाय।
    जिसमे रहे परिवार जन ,
    सब शंकु गोला घनाभ घन।
    गोला शंकु मात पिता, घनाभ घन भाई बहन

    ReplyDelete
  151. It will be easier to understand different shapes with these kind of activities.

    ReplyDelete
  152. छात्राओं को इस विधि के द्वारा बहुत ही अच्छी प्रकार से समझाया जा सकता है इसमें सभी विषयों को एक दूसरे से जोड़ा जा सकता है

    ReplyDelete
  153. अपने सपनों का घर बनाने के लिए मामा आया तो वृत्त वर्ग बेलन शंकु आदि का उपयोग कर सकते हैं

    ReplyDelete
  154. अधिगम बच्चों के सर्वांगीण विकास में बहुत सहायक होगा

    ReplyDelete
  155. कला समेकित अधिगम बच्चों के सर्वांगीण विकास में बहुत-बहुत सहायक होगा

    ReplyDelete
  156. इस विधि से छात्र छात्राएं सभी सहज ढंग आनन्द लेते हुए अपने कौशल का उपयोग करते हुए अपने ज्ञान अवबोध को व्यवहारिक जीवन से जोड़ पाते है।

    ReplyDelete
  157. इस विधि से छात्र छात्रएं सभी सहज ढंग आनन्द लेते हुए अपने कौशल का उपयोग करते हुए अपने ज्ञान अवबोध को व्यवहारिक जीवन से जोड़ते हुए कई विषयो का अध्ययन करने की क्षमता develop होती है।

    ReplyDelete
  158. Is prashikshan se siksha k naye tarike ijad kie ja sakte hai.

    ReplyDelete
  159. Not so impressive but tried for the first time...
    You can see different shapes in a house
    Wonder never noticed by me and my spouse
    Roof is triangle rooms are square
    Doors and windows are all woodenware
    a circular cage ensure no entry for a mouse

    ReplyDelete
  160. सुंदर प्यारा वर्गाकार छत हो जिसकी त्रिभुजाकार आंगन में नाचता मोर ऐसा हो मेरा घर संसार मुडेरों पर चिड़ियां चेहकेँ और आंगन में फूल महके ऐसा हो मेरा घर संसार

    ReplyDelete
  161. ज्यामितीय आकृतियों से छात्रों को आसानी से समझाया जा सकता है, उन्हें दैनिक जीवन में काम आने वाली विभिन्न ज्यामितीय आकृतियों से परिचय कराने से सन्दर्भित विषय को अच्छे से आत्मसात कर पाएंगे।

    ReplyDelete
  162. कला समेकित शिक्षा सीखने और सिखाने में एक प्रमुख आयाम है धन्यवाद

    ReplyDelete
  163. कला समेकित शिक्षा द्वारा बच्चे आनन्दमयी तरीके से सिखते हैं

    ReplyDelete
  164. गोला हो या शंकु लगते हैं बड़े त्रिशंकु पर लेकर निष्ठा ट्रेनिंग अब लगेंगे मस्त मस्त सब तुझे चिंकू

    ReplyDelete
  165. घन घनाभ शंकु बेलन
    बनता सुन्दर भवन

    ReplyDelete
  166. सपनों का घर बनाने में सभी प्रकार के गणितीय आकृतियों का समावेश करते हुए विशेष स्थानों के लिए निर्दिष्ट आकृतियों का उपयोग किया जाना चाहिए, ताकि समुचित स्थान का सदुपयोग हो सके

    ReplyDelete
  167. आकार कितना सुंदर घन।
    मेरा खुश हो जाता मन।।
    शंकु जैसा हो छत उसका,
    देखता रहूं उसको सदा
    मेरे सपनों का सदन।।

    ReplyDelete
  168. मेरे सपनों का हो घर आया यह विचार। घन घनाभ शंकु आदि आकृतियों काहो भंडार। ज्ञान का हो प्रचारक ।सबका हो मनभावक ।वर्गाकार आकृति हो, गोलाकार सीढ़ियां हो भवन की छत पर शंकु नुमा गुंबद हो। प्रभु का हो आसन घनाकार।

    ReplyDelete
  169. गोला शंकु घनाभ धन जैसे त्रिआयामी आकृतियों का उपयोग करके बहुत ही सुंदर तरीके से और रोचक तरीके से छात्रों को सीखने की प्रक्रिया को सरल बनाया जा सकता है इसमें सभी विषयों को समायोजित किया जा सकता है और सरलता पूर्वक समझाया जा सकता हैमेरे सपनों के घर है यही विचार,
    कमरे की दरवाजे हो आयताकार,
    शीशे की चमकती खिड़कियां दिखे वर्गाकार,
    छत हो कुटिया जैसी त्रिभुजाकार

    ReplyDelete
  170. मेरे सपनों का घर बनाने में बच्चों को रोचकता के साथ त्रिआयामी आकृतियों की पहचान उसको बनाने में का माने वाले कागज का क्षेत्रफल और घर का आयतन जानने की उत्सुकता रहेगी । इस कारण बच्चों को सूत्र स्थापना एवं प्रश्न हल करने में सहायता मिलेगी

    ReplyDelete
  171. सपनों का घर है स्वर्ग समान जिसमें रहते हैं हम 4 खिड़की वर्गाकार दरवाजे खड़े आयताकार छत पड़ी है त्रिभुजाकार पोर्च के खंभे खड़े घनाभ जैसे पहरेदार पूजा घर है शंकु समान जिसको देखते हैं सुबह शाम सपनों का घर है स्वर्ग समान

    ReplyDelete
  172. Jyamitiy aakaaro ki samjh k sath vidyarthi nishchit roop se adhik saralta se vishay ko samjh skta hai

    ReplyDelete
  173. घनाकार हो, घर मेरा
    छत उसकी, शंक्वाकार
    बेलनाकार, स्तंभ खड़े हो
    दरवाजे हो, घनाभाकार
    सपनों का हो घर, ऐसा मेरा
    मेरा यही विचार ।
    - कन्हैया लाल
    प्रवक्ता - गणित
    अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज बरम ( पिथौरागढ़ )

    ReplyDelete
  174. The problems we can solve, shape sphere cone cubid square by this program. It is so easy process to understand.

    ReplyDelete
  175. विद्यार्थियों को इस विधि से सभी विषयों को अच्छी तरीके से समझाया जा सकता है तथा शिक्षण को और अधिक रुचिकर बनाया जा सकता है।

    ReplyDelete
  176. The process of learning can be made very interesting with the help of such limericks. Here is one:

    Home sweet home
    The top is a dome
    I can't stop the commentary
    I am deeply in love with geometry!

    ReplyDelete
  177. Praveen Kumar
    Assistant Teacher
    L. T. English
    G. I. C. Maharjali
    Devprayag
    Tehri Garhwal
    Uttarakhand

    Art has a very important role not only in Education but in the whole life.

    ReplyDelete
  178. छात्रों को गणित पढ़ाने में कारगर है

    ReplyDelete
  179. मेरे सपनो का घर हो जिसमे गणित ही गणित हो

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog