कोर्स 12 : गतिविधि 3 : विभिन्न उद्देश्यों के लिए खिलौनों का उपयोग - अपने विचार साझा करें

‘खिलौना आधारित शिक्षाशास्त्र’ को लागू करने की प्रक्रिया में कई खिलौने बनाए जाते हैं। कक्षा-सत्र के बाद आप सभी बनाए गए खिलौनों का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे कर सकते हैं?

चरण राज्यों द्वारा निर्मित किए जाएंगे।


Comments

  1. खिलौना आधारित शिक्षाशास्त्र

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    1. ठीक है बच्चे अच्छा समझते है।

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    2. हमें हर बच्चे के सीखने की भिन्नता को ध्यान मे रखकर टीचिंग विधि का प्रयोग करना चाहिये

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    3. With the help of toys students learn alot and this is very attractive and creative way to make the learn about any topic

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    4. Maths अछि तरह समझ सकते ह बच्चे खिलोने के माध्यम से

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    5. Toys are very good tool in learning.Students learn easily by seeing and playing with toys.

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  2. This is very useful for teaching in the schools when the students are coming we are using the traditional method but when we used the art integrated techniques the students and the teacher can interact more effectively then previous methods because it connects the lesson with the students real experiences and the art is one thing by which we can learn permanently this district raining I am very much learning many things

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  3. असली खेल शास्त्र का जो उद्देश्य है वह यही है कि बच्चों को सरल तरीके से हम कोई भी कांसेप्ट समझा सके और मेरे विचार से यह तरीका बहुत अच्छा है।

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  4. खेल खेल में शिक्षा के लिए फ्रोबेल की शिक्षा पर आधारित नियमो से बच्चों को सिखाना

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    1. कहानी के माध्यम से हमने सीखा कि प्रत्येक छात्र/छात्रा में एक कला छिपी होती है।उस कला को पहचानकर ,उसे उसी कला के परिप्रेक्ष्य शिक्षण विधि बदलकर सीखने का अवसर प्रदान करना चाहिए।

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  5. जानवरों की कहानी नामक गतिविधि से हमने यह सीखा हर विद्यार्थी के अंदर अलग-अलग गुण होते हैं हमें उसके अंदर के टैलेंट को पहचान कर ही अपनी सिखाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाना चाहिए

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  6. यह एक उत्तम विधि है

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  7. यह एक उतम विधि है

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  8. Play way is the best method for learning.

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  9. खिलौनों से सीखना छात्रों के लिए एक उत्तम विधि है इससे बच्चे अपने पाठ्यक्रम को खेल-खेल में पूर्ण कर लेते हैं स्तर पर पाठ्यक्रम संबंधी खिलौनों का होना जरूरी है इसके लिए विद्यालय स्तर के साथी सरकारी स्तर से भी पाठ्यक्रम संबंधी खिलौनों के लिए अनुदान दिया जाना आवश्यक है ताकि शिक्षक खिलौनों के माध्यम से बच्चों के लिए सहज और सरल विधि से पाठ्यक्रम को पूर्ण कर सकें जिससे उनका मानसिक शारीरिक व बौद्धिक विकास हो सकता है

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  10. खिलौनों के माध्यम से बच्चों को रोचक तरीके से समझाया जा सकता है इसलिए खेल खिलौनों का प्रयोग छोटे बच्चों को पढ़ाने के लिए जरूर करना चाहिए

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  11. खेल के माध्यम से अधिगम को और भी अधिक सुगम तथा मनोरंजक बनाया जा सकता है।

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  12. खिलौनौ के माध्यम से बच्चे खेल खेल मे अपना पाठ्यक्रम को पूरा कर लेते है। यह अधिगम का एक रोचक माध्यम है। यह बहुत अच्छा और लाभदायक है।

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    1. खिलौने के माध्यम से सीखने का कार्य सरल हो जाता है और विद्यार्थी सीखने में रुचि लेने लगता है।

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  13. खेल खेल के माध्यम से बच्चों की शिक्षा और अधिक सरल सुगम ar स्थाई बनाई जा सकती हैं

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  14. खिलौनों द्वारा बच्चों को समझने में काफी आसानी होती हैं खेल खेल में ही बच्चे काफी कुछ चीजें सीख जाते हैं चाहे वह विज्ञान ,गणित या कला विशेष शिक्षण कार्य हो।

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  15. Students will enjoy the learning.will be in receiving mood

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  16. कोरोना काल में छात्रों को ऑनलाइन शिक्षण मोबाइल के द्वारा दिया गया और उनको समझाया गया कि कोरोना काल में किस प्रकार से आप अपने को सुरक्षित रख सकते हैं और दूसरों को भी सुरक्षित रख सकते हैं।

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  17. खिलौनों के माध्यम से छात्रों को शिक्षित करना एवं खेल खेल में शिक्षा के बारे में बताना खिलौनों पर कहानी बनाना जिससे कि बच्चे आसानी से समझ सके।

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  18. खिलौना आधारित शिक्षाशास्त्र

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  19. खेल विधि द्वारा शिक्षा को अधिक सरल और शुगम बनाया जा सकता है

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  20. Khel Vidhi dwara Shiksha ko Adhik Saral aur Sugam Banaya Ja sakta hai

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  21. खेल और मनोरंजन से अच्छी शिक्षा मिल सकती है I

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  22. इसमें सभी ज्ञानेन्द्रियो का उपयोग होता है। जिससे अधिकाधिक सीखने में मदद मिलेगी

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  23. खेल विधि व खिलौनों के प्रयोग के माध्यम से सभी ज्ञानेन्द्रियों के विकास में सहायता मिलती है। एक खिलौने के माध्यम से कई विषयों को जोड़ा जा सकता है। विषय को अधिक सरलता से स्पष्ट किया जा सकता है। बच्चों को आनंद भी आएगा।

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  24. यह एक बहुत ही उपयोगी तकनीक है जो शिक्षण उद्देश्यों को पूर्ण करने में बहुत सहायक है। करोना काल में जब हम पहले से चले आए संसाधनों का शिक्षण के लिए उपयोग नहीं कर सकते तब कला समेकित शिक्षण के माध्यम से अध्यापकों और छात्रों के लिए विषयों को समझना आसान हो गया है । इसी के अंतर्गत खिलौना विधि ने शिक्षण को मजेदार बना दिया है।

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  25. खिलौनों के प्रयोग से शिक्षण को रुचिकर,सुगम और प्रभावशाली बनाने में सहायता मिलती है।

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  26. https://nishtha-secondary.blogspot.com/2021/11/12-3_22.html?m=1
    खिलौनों के माध्यम से बच्चों को शिक्षा देना, शिक्षण कार्य को न केवल रुचिकर बनाता है बल्कि नन्हें शिक्षार्थियों मे शिक्षा और ज्ञान के प्रति रुचि जाग्रत करता है

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  27. शिक्षा देने से मनोरंजन होता है बच्चों में काल्पनिक विकास होता है यह क्रिया धारी शिक्षा है बच्चे अपनी सभी ज्ञानेंद्रियों का प्रयोग करना सीखते हैं उन्हें परीक्षण क्षमता का विकास होता है खिलौनों का प्रयोग करना सीखते हैं।

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  28. तकनिक से बच्चे अपनी सभी ज्ञानेंद्रियों का प्रयोग करना सीखते हैं उन्हें परीक्षण क्षमता का विकास होता है खिलौनों का प्रयोग करना सीखते हैं, सही है ।

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  29. खिलौना आधारित शिक्षा शास्त्र को लागू करने की प्रक्रिया में छात्राओं को खेल विधि के माध्यम से जब शिक्षा प्रदान की जाती है तो वह अधिक प्रभावी और स्थाई होती है lखेल के द्वारा शिक्षा प्रदान छात्राओं के हित के लिए एक उत्तम विधि है खेल प्रणाली छात्रों के स्तर के अनुरूप ही निर्मित की जानी चाहिए ताकि वे अपनी अधिगम के अनुरूप अति शीघ्र सीख सकेंl

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  30. khelona aadharit shikshan mein jab vidyarthiyon ko sikhane ki prakriya se joda jata hai to unka Gyan adhik paripakva hota hai chhatron ke star ke anusar iska prayog Kiya jana atyant upyogi hai

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  31. कहानी सूनाकर अलग अलग चीजो का इस्तेमाल करके समाझाना आसान हो जाता है

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  32. Toys are the best ways to keep students attracted and engaged. With the help of toys we can encourage them to develop various skills and creativity in the students.

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