कोर्स 12 : गतिविधि 3 : विभिन्न उद्देश्यों के लिए खिलौनों का उपयोग - अपने विचार साझा करें

‘खिलौना आधारित शिक्षाशास्त्र’ को लागू करने की प्रक्रिया में कई खिलौने बनाए जाते हैं। कक्षा-सत्र के बाद आप सभी बनाए गए खिलौनों का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे कर सकते हैं?

Comments

  1. ‘खिलौना आधारित शिक्षाशास्त्र’

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  2. Hi,
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  3. खिलौने के माध्यम से बच्चों के व्यक्तित्व का अध्ययन करते हुए उनके योग्यता मे विकास के लिए खिलौने के माध्यम से उनके समग्र विकास के लिए खिलौने के माध्यम से बच्चों को अध्ययन कराने की कोशिश

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    1. यह बहुत ठीक होगा
      लेकिन माध्यमिक के छात्रों के लिए खिलौना के माध्यम से शिक्षण कम प्रभावित करेगा

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  4. बहुत कम उम्र में बच्चे के विकास के लिए, फ्रोबेल ने छह "उपहारों की पेशकश की।" पहली भेंट गेंद है। गेंदों को छोटे, नरम, ऊन से बुना हुआ होना चाहिए, विभिन्न रंगों में रंगे - लाल, नारंगी, पीले, हरे, नीले, बैंगनी (यानी इंद्रधनुष के रंग) और सफेद। प्रत्येक बॉल-बॉल एक स्ट्रिंग पर है। माँ अलग-अलग रंगों की बाल गेंदों को दिखाती है, इस प्रकार रंगों को अलग करने की उनकी क्षमता विकसित होती है। गेंद को अलग-अलग दिशाओं में घुमाएं और, तदनुसार, "आगे और पीछे", "ऊपर और नीचे", "दाएं और बाएं" कहते हुए, मां बच्चे को स्थानिक प्रतिनिधित्व के साथ परिचित कराती है। गेंद को उसके हाथ की हथेली में दिखाते हुए और उसे छिपाते हुए कहा, "एक गेंद है, कोई गेंद नहीं है," वह बच्चे की पुष्टि और इनकार करने के लिए परिचय देती है।

    दूसरा उपहार एक छोटी लकड़ी की गेंद, घन और सिलेंडर है (गेंद का व्यास, सिलेंडर का आधार और घन के किनारे समान हैं)। उनकी मदद से, बच्चे को वस्तुओं के विभिन्न रूपों का पता चलता है। क्यूब अपने आकार और स्थिरता द्वारा गेंद के विपरीत होता है। फ्रोबेल ने गेंद को आंदोलन के प्रतीक के रूप में माना, जबकि क्यूब को आराम के प्रतीक के रूप में और "विविधता में एकता का प्रतीक (क्यूब एक है, लेकिन इसकी उपस्थिति अलग-अलग है कि यह आंख को कैसे प्रस्तुत किया जाता है: धार, पक्ष, शीर्ष) सिलेंडर भी एक गेंद के गुणों को जोड़ती है। और एक घन के गुण: यह स्थिर है, अगर एक आधार पर रखा गया है, और मोबाइल, यदि रखा गया है, आदि।

    तीसरा उपहार एक क्यूब है जिसे आठ क्यूब्स में विभाजित किया गया है (क्यूब को आधा में काट दिया गया है, प्रत्येक आधे को चार भागों में बांटा गया है)। इस उपहार के माध्यम से, बच्चे, फ्रीबेल का मानना \u200b\u200bथा, पूरे और उसके घटक भागों ("जटिल एकता", "एकता और विविधता") का एक विचार प्राप्त करता है; इसकी मदद से, उसे अपनी रचनात्मकता को विकसित करने, क्यूब्स से निर्माण करने, विभिन्न तरीकों से संयोजन करने का अवसर मिला है।

    चौथा उपहार समान आकार का एक क्यूब है, जिसे आठ टाइलों में विभाजित किया गया है (क्यूब को आधे में विभाजित किया गया है, और प्रत्येक आधे को चार लम्बी टाइलों में विभाजित किया गया है, प्रत्येक टाइल की लंबाई क्यूब के किनारे के बराबर है, मोटाई इस पक्ष के एक चौथाई के बराबर है)।

    पाँचवाँ उपहार एक घन है जो सत्ताईस छोटे-छोटे घन में विभाजित है, जिनमें से नौ छोटे भागों में विभाजित हैं।

    छठा उपहार एक घन है, जिसे सत्ताईस घन में भी विभाजित किया गया है, जिनमें से कई को भागों में भी विभाजित किया गया है: टाइल्स, तिरछे, आदि में।

    फ्रोबेल ने बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों और गतिविधियों की पेशकश की: उपहार के साथ काम करना - निर्माण सामग्री, बाहरी खेल, ड्राइंग, मॉडलिंग, पेपर बुनाई, पेपर कटिंग, कढ़ाई, धातु के छल्ले, घोंघे, मटर, बीड्स, गाउइंग, पेपर डिजाइन से घोंसला बनाना। , लाठी इत्यादि से, इनमें से कई गतिविधियाँ, अन्य तरीके से व्यवस्थित रूप से रूपांतरित होकर, आधुनिक किंडरगार्टन में उपयोग की जाती हैं।

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